स्व-प्रबंधन से व्यक्तित्व विकास
March 27, 2020

यह कॉलम प्रतियोगियों के लिए बेहद महत्त्वपूर्ण कॉलम है। इसमें केन्द्रीय स्तर एवं सभी राज्यों के स्तर पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिता परीक्षाओं में पूछे जाने वाली समसामयिकी(Current Affairs) को नियमित तौर पर यहाँ पर पोस्ट किया जाता रहेगा। इसमें दिसंबर 2019 से लेकर अभी तक के सभी महत्त्वपूर्ण तथ्यों को पेश किया जाता रहेगा। राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय, खेलकूद, पुरस्कार -सम्मान, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा सभी ज्वलंत मुद्दों को आप इस कॉलम में एक साथ पाएंगे और ये सभी घटनाक्रम आपको प्रत्येक स्तर की परीक्षाओं में current Affairs से संबन्धित पूछे जाने वाले प्रश्नों को हल करने में मददगार साबित होंगे। आपको अब और वर्ष भर कतरनें जुटाने की जरूरत नहीं हैं, अब आपको current Affairs के लिए 10 पुस्तकें या मैगजीन्स खरीदने की भी जरूरत नहीं है। आप नियमित तौर पर सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण एवं बेहद प्रामाणिक समसामयिकी से संबन्धित अध्ययन सामग्री एक साथ यहाँ पर पाएंगे।

समसामयिक सामान्य ज्ञान

(Current General Knowledge)

दिसंबर, 2019

चर्चित व्यक्ति (Persons in the News)

परवेज़ मुशर्रफ को मृत्युदंड की सजा

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज़ मुशर्रफ को पाकिस्तान की एक विशेष अदालत ने देशद्रोह का दोषी ठहराते हुए दिनांक 17 दिसंबर, 2019 को मृत्युदंड की सजा सुनाई । मुशर्रफ को यह सजा संविधान को भंग करने एवं सन 2007 में पाकिस्तान में आपातकाल लगाने के लिए सुनाई गयी थी ।यह मामला 2013 से लंबित चल रहा था। उल्लेखनीय है कि परवेज़ मुशर्रफ 2016 से इलाज के लिए दुबई मे रह रहे थे । हालांकि 13 जनवरी, 2020 को लाहौर उच्च न्यायालय ने परवेज़ मुशर्रफ की याचिका पर सुनवाई करते हुई मौत की सजा सुनाने वाली इस  विशेष अदालत के गठन को असंवैधानिक घोषित किया है और विशेष अदालत के इस फैसले पर तुरंत प्रभाव से रोक लगाई गयी है।

टोनी एन सिंह  बनी मिस वर्ल्ड 2019

दिनांक14 दिसंबर, 2019 को लंदन में आयोजित मिस वर्ल्ड 2019 सौंदर्य प्रतियोगिता में जमैका की टोनी एन सिंह ने मिस वर्ल्ड 2019 का खिताब जीता। फ्रांस की ओफेली मेजिनो फ़र्स्ट रनरअप रही, जबकि भारत के राजस्थान की सुमन राव सेकेंड रनरअप रही । उल्लेखनीय है कि टोनी एन सिंह के पिता ब्रैडशॉ सिंह भारतीय-कैरेबियन मूल के हैं जबकि उनकी माँ जहरीन बैले अफ्रीकी-कैरेबियन मूल की है। टोनी एन सिंह ने 111 अन्य प्रतिभागियों को पिछाड़कर यह खिताब हासिल किया । साल 2018 की मिस वर्ल्ड ‘वनेसा पोंस’ ने अपने हाथों से टोनी को मिस वर्ल्ड 2019 का ताज़ पहनाया ।  

यहाँ पर उल्लेख करना होगा कि अब तक वेनेजुएला के अलावा विश्व के सभी देशों में से सबसे ज्यादा भारत की सुंदरियों को 6 बार मिस वर्ल्ड के लिए चुना जा चुका है। सबसे पहले सन 1966 में रीता फारिया को भारत से मिस वर्ल्ड -1966 चुना गया था। इसके बाद 1994 में ऐश्वर्या राय को, 1997 में  डायना हेडन को, सन 1999 में युक्तमुखी को, सन 2000 में प्रियंका चोपड़ा को और सन 2017 मे मानुषी छिल्लर को मिस वर्ल्ड के खिताब से सुशोभित किया जा चुका है ।           

फ़िनलैंड की  सना मरीन बनी विश्व की सबसे कम उम्र में प्रधानमंत्री

फ़िनलैंड की सोशल डेमोक्रेट पार्टी की 34 वर्षीय पूर्व परिवहन मंत्री सना मरीन को दिनांक 8 दिसंबर, 2019 को फ़िनलैंड की प्रधानमंत्री पद के लिए चुना गया है। सना मरीन विश्व में सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री बन गयी है, जो मात्र 34 वर्ष की उम्र में फ़िनलैंड की प्रधानमंत्री बनी हैं।    विश्व के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्रियों में न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैकिंडा आर्डेन 39 साल, यूक्रेन के प्रधानमंत्री ओलेक्सी होन्चारुक 35 साल और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन 35 साल के हैं. सना मरीन ने 8 दिसंबर को हुए मतदान में जीत हासिल कर निवर्तमान नेता एंटी रिने का स्थान लिया है। फ़िनलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री  एंटी रिने ने डाक हड़ताल से निपटने को लेकर गठबंधन पार्टी का विश्वास खोने के बाद इस पद से इस्तीफा दे दिया था।

दक्षिण अफ्रीका की जोजिबिनी तुंजी मिस यूनिवर्स-2019

दक्षिण अफ्रीका की जोजिबिनी टूंजी ने वर्ष 2019 के ब्यूटी कॉन्टेस्ट मिस यूनिवर्स का खिताब जीतकर अपने नाम कर लिया। अमेरिका के अटलांटा शहर में 8 दिसंबर,  2019 को आयोजित मिस यूनिवर्स कॉन्टेस्ट के रंगारंग समारोह में जोजिबिनी टूंजी को यह ताज पहनाया गया। जोजिबिनी टूंजी दक्षिण अफ्रीका से चुनी जाने वाली तीसरी मिस यूनिवर्स हैं। इससे पहले यह खिताब 2017 में डेमी-लैग नेल-पीटर्स ने एवं  2018 में यह खिताब फिलीपींस की कैट्रिओना ग्रे ने जीता था।

 वर्ष 2019 के ब्यूटी कॉन्टेस्ट मिस यूनिवर्स में 90 देशों की प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया था। भारत की वर्तिका सिंह  टॉप-20 में शामिल रहीं जबकि पोर्टो रिको की मेडिसन एंडरसन फर्स्ट और मैक्सिको की एशले अल्विद्रेज सेकंड रनर-अप रहीं।

   ब्यूटी कॉन्टेस्ट मिस यूनिवर्स  वर्ष 1952 में प्रारम्भ हुई थी , जिसमें पहली मिस यूनिवर्स  फ़िनलैंड की अर्मि कूसेला को चुना गया था। भारत से अब तक दो सुंदरियों को मिस यूनिवर्स के लिए चुना जा चुका है । वर्ष 1994 में सुष्मिता सेन एवं सन 2000 में लारा दत्ता को मिस यूनिवर्स खिताब से नवाजा गया था ।  

गूगल के को -फाउंडर लैरी पेज एवं सर्गेई ब्रिन ने  दिया अल्फ़ाबेट के सीईओ पद से इस्तीफा , सुंदर पिचाई बने नए सीईओ

लैरी पेज एवं सर्गेई ब्रिन
सुंदर पिचाई

गूगल के को -फाउंडर लैरी पेज एवं सर्गेई ब्रिन ने दिसंबर 3 , 2019 को गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट  के मुख्य कार्यकारी  पद से इस्तीफा दे दिया ।  भारतीय मूल के सुंदर पिचाई को अब गूगल के साथ साथ अल्फाबेट का भी मुख्य कार्यकारी अधिकारी बनाया गया है।  उल्लेखनीय है कि लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने 1998 में गूगल की शुरुआत की थी और सन 2015 में इसको रिस्ट्रक्चर कर पैरेंट कंपनी अल्फाबेट को जन्म दिया था। अल्फाबेट में प्रेसीडेंट पद खत्म कर दिया गया है एवं सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज अब अल्फाबेट में डायरेक्टर के पद पर बने रहेंगे।

सुंदर पिचाई सन 2004 में गूगल से जुड़े थे, उस समय उनको गूगल टूल बार विभाग एवं गूगल क्रोम का प्रभार सौंपा गया था । कालांतर में सन 2015 में सुंदर को गूगल का सीईओ नियुक्त किया गया एवं जुलाई 2017 में गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट में निदेशक मंडल में शामिल किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *